रविवार, 2 अप्रैल 2017

रिश्ते - नाते -जब छोड़ देना साथ चलने से बेहतर हो


एक खराब रिश्ता एक टूटे कांच के गिलास की तरह होता है | अगर आप उसे पकडे रहेंगे तो लगातार चोटिल होते रहेंगे | अगर आप छोड़ देंगे तो आप को चोट लगेगी पर आप के घाव भर भी  जायेंगे 

                                                                                     मेरे घर में  मेरी हम उम्र सहेलियां  नृत्य कर रही थी | मेरे माथे पर लाल चुनर थी |  मेरे हाथों में मेहँदी लगाई जा रही थी | पर आने जाने वाले सिर्फ मेरे गले का नौलखा  हार देख रहे थे | जो मुझे मेरे ससुराल वालों ने गोद भराई की रसम में दिया था | ताई  जी माँ से कह रही थी | अरे छुटकी बड़े भाग्य हैं तुम्हारे जो  ऐसा घर मिला तुम्हारी  नेहा को | पैसों में खेलेगी | इतने अमीर हैं इसके ससुराल वाले की पूछों मत | बुआ जी बोल पड़ी ," अरे नेहा थोडा बुआ का भी ध्यान रख लेना , ये तो गद्दा भी झाड लेगी तो इतने नोट गिरेंगें की हम सब तर  जायेंगे | मौसी ने हां में हाँ मिलाई  और साथ में अर्जी भी लगा दी ," जाते ही ससुराल के ऐशो - आराम में डूब जाना , अपनी बहनों का भी ख्याल रखना | बता रहे थे  उनके यहाँ चाँदी का झूला है कहते हुए मेरी माँ का सर गर्व से ऊँचा हो गया |  तभी मेरी सहेलियों   ने तेजी से आह भरते हुए कहा ," हाय  शिरीष , अपनी मर्सिडीज में क्या लगता है , उसका गोद - भराई  वाला सूट देखा था एक लाख से कम का नहीं होगा | इतनी आवाजों के बीच , " मेरी मेहँदी कैसी लग रही है" के मेरे प्रश्न को भले ही सबने अनसुना कर दिया हो | पर उसने एक गहरा रंग छोड़ दिया था , .. इतना लाल ... इतना सुर्ख की उसने मेरे आत्म सम्मान के सारे रंग दबा लिए |

इस समय मैं एक कंप्यूटर इंजिनीयर नहीं , (जिसने अपने अथक प्रयास से कॉलेज टॉप किया था ) एक माध्यम वर्गीय दुल्हन थी जिसे भाग्य से एक उच्च वर्ग का दूल्हा मिल रहा था | मध्यमवर्गीय भारतीय समाज से उम्मीद भी क्या की  जा सकती है ?
                                               हालांकि जब मैंने शिरीष से शादी के लिए हाँ करी तो मेरे जेहन में पैसा नहीं था | शिरीष न सिर्फ M .BA . थे बल्कि , बातचीत में मुझे काफी शालीन व्  सभ्य  लगे थे | शिरीष के परिवार ने दहेज़ में कुछ नहीं माँगा था |  मेरे माता - पिता तो जैसे कृतार्थ हो गए थे | और उन्होंने कृतज्ञता निभाने के लिए जरूरत से ज्यादा दहेज़ देने की तैयारी कर ली | विवाह की तमाम थकाऊ रस्मों के बाद जब मैं अपने  ससुराल पहुँची तो मेरे सर पर लम्बा  घूंघट था | हमारे यहाँ बहुए नंगे  सर नहीं घूमती , सासू माँ का फरमान था | चाँदी का झूला जरूर था पर घुंघट पार उसकी चमक बहुत कम लग रही  थी | रात को मैं  सुहाग की सेज पर अपने पति का इतजार कर रही थी | १२ , 1 , २ ... घडी की सुइंयाँ आगे बढ़ रही थी | मुझे नींद आने लगी | ३ बजे शिरीष कमरे में आये | मैंने प्रथम मिलंन  की कल्पना में लजाते हुए घूँघट सर तक खींच लिया | शिरीष एक बड़ा सा गिफ्ट बॉक्स लेकर मेरे पास आये | पर ये क्या ! शिरीष ने शराब पी हुई थी | इतनी की वो लगभग टुन्न थे | मै उनका हाथ झटक कर खड़ी हो गयी | मैं समर्पण को तैयार नहीं थी | आज शगुन होता हैं शिरीष ने बायीं आँख दबाते हुए शरारती अंदाज़ में कहा |होता होगा शिरीष पर मैं किसी शगुन के लिए अपनी जिंदगी भर की स्मृतियों को काला नहीं कर सकती | मेरे स्वर में द्रणता थी | हालांकि शिरीष नशे की हालत में ज्यादा देर तक खड़े नहीं रह सके  | और वहीँ बिस्तर पर गिर गए | कमरे में उनके खर्राटों की आवाज़ गूंजने लगी |
                                     सुबह जब मैं नहा कर निकली  तब तक शिरीष जग चुके थे | वे मुझ पर मुहब्बत दर्शाने लगे | | मैं अभी तक कल के दर्द से उबर नहीं पायी थी तो जडवत ही रही | अचानक चुम्बन लेते - लेते शिरीष ने मेरा हाथ मरोड़ दिया ," इतनी बेरुखी , कोई और आशिक था क्या ? मैंने न में सर हिलाया | तो फिर बीबी की ही तरह रहो , जैसे घरेलू  औरतें रहती हैं | अकड़   दिखाने की क्या जरूरत है | मेरी कलाई पर शिरीष की अंगुलियाँ छप  गयी , और मन पर अपमान का दर्द |  पाँव फेरने पहली बार मायके जाने तक मैं तीन बार पिट चुकी थी व् अनेकों बार अपमानित करने वाले शब्द सुन चुकी थी | माँ के पास जाते ही मैंने शिरीष के बर्ताव की शिकायत की | माँ ने शुरू , शुरू में झगडे तो होते ही हैं कह कर मेरी बात सुनने तक से इनकार कर दिया | हाँ !  भाभी पास आई | उन्होंने धीरे से सलाह दी की तू  नौकरी कर लें | अपना वजूद होगा तो कोई ऐसे अपमानित नहीं कर सकेगा | भाभी की बात मुझे सही लगी | घर आते ही मैंने शिरीष के आगे अपनी बात रखी | सुनते ही शिरीष भड़क उठे |
शिरीष मिश्र की वाइफ दस हज़ार रुपल्ली की नौकरी करेगी | ओह गॉड ! इससे ज्यादा तो मेरा ड्राइवर लेता है |नाक कटानी है क्या !  मिश्रा 'ज की बहू १० ,००० रुपये के लिए नौकरी करती है | मैं शिरीष को यह समझाने में नाकाम रही की नौकरी सिर्फ पैसों के लिए नहीं की जाती | दुःख की बात तो ये थी की मेरी अपनी माँ ने भी शिरीष का साथ दिया | अरे तुझे क्या कमी है |सही तो कहता है |हर बात को झगडे का विषय बना लेती हो | ऐसे तेरी शादी कैसे चलेगी | इतने पैसे वाला घर है | इतना दहेज़ दिया,सब मट्टी में  चला जाएगा |  मैं स्तब्ध  थी | मुझे शादी बचानी थी | अपने लिए नहीं , माँ  के लिए , बाबूजी के लिए , समाज के लिए | इस बात से तो जैसे शिरीष के पर लग गए | अब  पिटना ,आँसू बहाना , फिर शिरीष का " सॉरी"  बोल देना हर चौथे दिन का कार्यक्रम हो गया | आखिरकार एक दिन मैंने माता - पिता , समाज , पैसे वाले घर और शिरीष की परवाह छोड़ कर निर्णय ले ही लिया |
                                                  मायके से मैं मुंबई  में सहेली  की शादी में जाने का  कह मुंबई जॉब इंटरव्यू देने चली आई | नौकरी मिलते ही मैंने माँ को यहीं  मुंबई में रहने व् शिरीष से शादी तोड़ने के अपने  निर्णय  से अवगत करा दिया | वहाँ  तो जैसे भूचाल आ गया | मेरे फोन की घंटी रुकने का नाम नहीं ले रही थी | बहुत देर तक मैंने अवॉयड करने की कोशिश की | माँ रो रही थी | ऐसे कैसे ? सात जन्मों का बंधन होता है | इतना पैसे वाला परिवार कुछ सोंचा है | झगडे कहाँ नहीं होते | " सॉरी " तो बोलता है | पुरुष कहाँ बोलते हैं"  सॉरी '|  पूरी जिंदगी कैसे कटेगी | जब माँ ने बोलना बंद किया तब मैंने धीरे से कहा ," माँ , पूरी जिंदगी तो मार खाते हुए भी नहीं कटती |आप ने एक फैसला लिया था न | वो मेरे लिए गलत साबित हुआ | अब मैंने फैसला लिया है | सही या गलत जो भी हो | अब मैं इस पर ही चलूंगी | कह कर मैंने फोन रख दिया | अगला फोन शिरीष का था | आवाज़ एकदम  रूआसी थी ," मुझे माफ़ कर दो | लौट आओ मेरे पास | अब मैं एकदम बदल गया हूँ |तुम मुंबई में यूँ नौकरी करोगी तो लोग क्या कहेंगे | प्लीज , .. मैं पहले से ही उत्तर के लिए तैयार थी | मैंने द्रण शब्दों में कहा ," शिरीष , मैंने दिल से तुम्हें माफ़ कर दिया है | पर मैं अब वापस नहीं आ सकती | अतीत के जहर पर प्रेम की नयी फसल नहीं उगाई जा सकती | पुराने कांटे जिंदगी भर चुभते रहेंगे | मुझे ख़ुशी है की तुम बदल गए हो , मुझे विश्वास है की अब जो भी तुम्हारा जीवन साथी बनेगा , उसे बदला हुआ शिरीष मिलेगा | और तुम दोनों का रिश्ता अटूट रहेगा | मुझे बस इतना ही कहना है | दुबारा मुझे फोन करने की कोशिश मत करना | " कहकर मैंने फोन रख दिया | अपने अतीत से पीछा छुड़ा  कर मैंने  अपनी जिंदगी की कहानी दुबारा लिखना शुरू किया | आज मैं खुश हूँ हालांकि ये मेरे लिए इतना आसान नहीं था | उसके लिए मुझे  अपने बेसिक स्वाभाव में आमूल - चूल  परिवर्तन करने पड़े | जिन्होंने मेरे जीवन को दिशा दी , और समझाया की हम बेवजह ही अनिर्णय की स्तिथि में रह कर अपनी जिंदगी को उलझाए रहते हैं | जबकि आसान रास्ते हामारी थोड़ी सी समझदारी का इंतज़ार कर रहे होते हैं |
रिश्ते में प्रेम से पहले सम्मान जरूरी है 

                                              एक कहावत है की ये हो सकता है की हम किसी से प्रेम करें पर उसका सम्मान न करें | परन्तु यह नहीं हो सकता की हम जिस का दिल से सम्मान करें उससे प्रेम न करें | जिन रिश्तों में औकात की बात आने लगे | वहाँ कभी भी मन में सम्मान नहीं होता |  वहाँ बराबरी का भाव नहीं होता | जिसकी औकात कम है वो दूसरे की दया पर आश्रित है | दया है , इसलिए याचक को उसकी मर्जी के अनुसार चलना ही होगा | ऐसे रिश्तों से बाहर निकल आना ही बेहतर हैं | क्योंकि अगर ये नहीं टूटते हैं तो अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं | जो न उन दोनों के लिए बल्कि उनके द्वारा रचाए जाने वाले भविष्य के परिवार  के लिए अच्छा नहीं है |

जरूरी है खुद से प्यार 
                                               माता पिता - भाई बहन , पति बच्चे ये सब हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं | हम सब इनसे प्यार करते है | करना भी चाहिए पर खुद  को नज़रंदाज़ कर के नहीं | कई बार आपको लगता है आप अपना जीवन इसलिए नष्ट कर रहे है क्योंकि आप के अपने आप से ऐसा ही अपेक्षा रखते हैं | इसलिए आप को  उनके प्यार का सम्मान रखना ही चाहिए | यही पर आप गलत होते हैं | क्योंकि आप अपने को इग्नोर करके दूसरों से प्यार नहीं कर सकते | कहीं न कहीं उनकी इच्छा आप को प्यार  नहीं दवाब लगती है | पर आप उस चक्रव्यूह से बाहर नहीं निकल पाते | जब तक आप खुद से प्यार नहीं करेंगे आप सदा दवाब में रहेंगे , कोई भी कडक फैसला ले नहीं पायेंगे | जो खुद से प्यार करता है वो विपरीत परिस्तिथियों में बाहर निकल सकता है | क्योंकि वो ही खुद के साथ अकेले चलने को तैयार होता है |

निर्णय ले अपनी अंत : प्रेरणा से 
                                जीवन अनिश्चिताओं से भरा पड़ा है | ऐसे में हर कदम - कदम हमें निर्णय लेने पड़ते हैं | कुछ निर्णय इतने मामूली होते हैं की उन का हमारी आने वाली जिंदगी पर कोई असर नहीं पड़ता | पर कुछ निर्णय बड़े होते हैं | जो हमारे आने वाले समय को प्रभावित करते हैं | ऐसे समय में हमारे पास दो ही विकल्प होते हैं | या तो हम अपनी अंत : प्रेरणा की सुने | या दूसरों की राय का अनुसरण करें |अनिश्चितताओं से भरे जीवन में कोई भी निर्णय फलदायी होगा या नहीं न हमारा न किसी और का सुझाया हुआ, ये पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता | गलतियों की सम्भावना दोनों में है | हम केवल आज वो निर्णय ले सकते हैं जो हमें आज सही लग रहे हैं ,  परन्तु जरूरी नहीं है इससे वही परिणाम आये जो हम चाहते हैं | ऐसे में बेहतर है हम वो निर्णय लें जो हमारी अंत : प्रेरणा कह रही है | अगर भविष्य में वो गलत भी साबित हुआ तो भी हम दूसरों पर आरोप मढ कर उनकी आलोचना करने से बच जायेंगे | 

खुद पकडें जीवन की गाडी की स्टेयरिंग 

                                      जीवन है तो उतार चढाव होंगे ही | कहीं विकराल जंगल होंगें तो कहीं समुद्र | अगर आप कम्फर्ट ज़ोन में बने रहेंगे तो आप की जिंदगी उन्हीं दुःख दर्दों में घुमती रहेगी | ये सच है की हम अपने दुःख - दर्द के भी अभ्यस्त हो जाते हैं | और उससे बाहर नुक्लने में घबराते हुएँ की कहीं वो तकलीफ इससे बड़ी न हो | परन्तु डर नन्हीं त्यागेंगें तो आगे  बदलाव की आशा करना भी व्यर्थ  है |  याद रखिये | हम अपने जीवन के उतार - चढाव का बेहतर तरीके से तभी संचालन कर सकेंगे जब हम अपनी जिंदगी की गाडी के ड्राइवर की सीट पर बैठे हो | अलबत्ता अपने निर्णय पर कायम रहने के लिए जरूरी है की हममें स्टेयरिंग पकड़ने की हिम्मत हो |

प्रेशर हैंडिल करें 
                             हमारे समाज में , खासकर भारतीय समाज में शादी का टूटना बेहद अपमान जनक वस्तु मानी जाती है | न सिर्फ आप को बल्कि आपके परिवार वालों को बेसिर पैर के तमाम प्रश्नों का सामना करना पड़ सकता है | या फिर आप के खुद के परिवार वाले समाज से बचने के लिए आप को अपमानजनक रिश्ते में बंधे रहने का दवाब डाल सकते हैं | ताकि उन्हें सामाज के प्रश्नों का सामना न करना पड़े | पर एक खराब रिश्ते में जीना , जीना नहीं घुट - घुट के मरना होता है | कहावत है की ," आप का जीवन कितने साल था से ज्यादा महत्वपूर्ण है की आप के सालों में जीवन था | मजबूत बनिए ये सामाजिक प्रेशर आप को ही हैंडिल करना पड़ेगा | 

माफ़ करें , आगे बढे 
                             जब आप किसी दर्द भरे रिश्ते से बाहर निकलने का प्रयास कर रहे होते हैं तो जो चीज आपको सबसे ज्यादा परेशां करती है | वह है आप का अतीत | गुज़रा हुआ कल दर्द के रूप में  आपके आगे खड़ा रहता है | जिस कारण आप को आने वाला कल भी साफ़ - साफ़ नज़र नहीं आता है | वैसे माफ़ करना न करना आप का अपना फैसला है | परन्तु जब तक आप माफ़ नहीं करते हैं आप आगे नहीं बढ़ सकते | आप अतीत में ही जकड़े रहेंगे | माफ़ करने का अर्थ ये भी नहीं की आप उसी रिश्ते में फंसे रहेंगे | माफ़ करने का अर्थ ये है की आप उन विचारों की कैद से अब मुक्त हैं | 
                                        ये जिंदगी कभी भी आसान नहीं होती | किन्तु किसी ऐसे रिश्ते में घुट - घुट कर जीने से जहाँ आपका कोई सम्मान न हो बेहद कष्टप्रद है | याद रखिये ...
" कभी - कभी छोड़ देना , साथ चलने के फैसले से ज्यादा कठिन होता है | पर अन्तत : ये ज्यादा बेहतर साबित होता है | 

रियल स्टोरी -  श्रीमती . xx ( जबलपुर ) 
कॉपी राइट - वंदना बाजपेयी 

.
                                                             
                                                     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें